लेखक: शेहज़ाद सलीम
अनुवाद: मुहम्मद असजद

ज़्यादातर लोग तलाक देने का सही तरीका नहीं जानते और आमतौर पर यह माना जाता है कि तीन बार तलाक बोल देने पर तलाक हो जाती है और पति-पत्नी का रिश्ता खत्म हो जाता है। यह धारणा कुरआन के विरुद्ध (खिलाफ) है। कुरआन में तलाक का तरीका विस्तार से दिया गया है और वह इस तरह नहीं है।
इसके अलावा, और भी ग़लतफ़हमियाँ हैं जिनकी वजह से तलाक के बारे में यह सवाल जन्म लेते हैं:

(1) क्या महिलाओं को तलाक का अधिकार है?
(2) क्या पत्नी को तलाक लेने के लिए पैसे का भुगतान करना चाहिए?
(3) तलाक का सही तरीका क्या है?
(4) गलत तरीके से दिए गए तलाक के मामले को कैसे हल किया जाना चाहिए?
(5) तलाक के बाद बच्चों की ज़िम्मेदारी किसे दी जानी चाहिए?

तलाक का अधिकार

एक आदमी और औरत जब शादी करते हैं तो उनकी सबसे बड़ी इच्छा यही होती है कि उनका रिश्ता हमेशा सलामत रहे और बदलते वक़्त के साथ उनके एक-दूसरे से किए गए वादे और प्रतिबद्धता में कभी कोई बदलाव ना आये। सिर्फ मौत ही उन्हें इस दुनिया में जुदा कर सके। लेकिन फिर भी, कभी-कभी हालात ऐसे बन जाते हैं जब अलग हो जाना ही एक रास्ता नज़र आता है और मतभेद इतने साफ हो जाते हैं कि रिश्ते को खत्म करना ज़रूरी हो जाता है। अगर ऐसे हालात बन जाते हैं तो पति-पत्नी को स्थायी रूप से (हमेशा के लिए) अलग हो जाना चाहिए। इस्लाम इस अलगाव के लिए विशेष प्रक्रिया (खास तरीका) देता है जिसको इस्लामी शब्दावली में तलाक कहा जाता है। इसके अनुसार पुरुष और महिला दोनों को तलाक का बराबरी का अधिकार है। फर्क सिर्फ इतना है कि पति पत्नी को तलाक देता है और पत्नी पति से तलाक मांगती है। कुरआन की आयतों में जैसे की إِذَا طَلَّقْتُمُ النِّسَاءَ  ٦٥:١ – जब तुम [लोग] अपनी पत्नियों को तलाक दो (65:1), पति को तलाक का सर्जक (शुरू करने वाला) बताया गया है। इसके अलावा, कुरआन ने पति के धन और उपहार वापिस कर तलाक मांगने के लिए निम्नलिखित शब्दों का उपयोग किया है:

فَإِنْ خِفْتُمْ أَلَّا يُقِيمَا حُدُودَ اللَّهِ فَلَا جُنَاحَ عَلَيْهِمَا فِيمَا افْتَدَتْ بِهِ  ٢: ٢٢٩ 
अगर तुम्हें लगे कि वह अल्लाह की निर्धारित की गयी सीमाओं पर कायम नहीं रहेंगे। तो उन दोनों के बीच यह मामला हो जाने में कोई हर्ज नहीं [पति द्वारा दिए गए उपहारों के बारे में] अगर पत्नी [उन्हें पति को वापिस] मुआवज़ा में देकर तलाक चाहे। (2:229)

इन शब्दों से साफ़ हो जाता है की शरीअत में पति को तलाक का अधिकार दिया गया है, लेकिन पत्नी भी तलाक मांग सकती है अगर वह चाहे तो। यदि पति तलाक देने से मना कर देता है तो पत्नी को अधिकार है कि वह मामले को अदालत में ले जाये। उसके बाद मामला अदालत के फैसले से तय होगा।
अक्ल बिलकुल इस बात को मानती है कि यह खास अधिकार परिवार के मुखिया के पास होना चाहिए। चूंकि, कुरआन के अनुसार पति को मुखिया बनाया गया है इसलिए यह अधिकार भी उसी को दिया गया है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह अधिकार लिंग पर नहीं बल्कि परिवार में पति के स्थान की वजह से उसे दिया गया है। अगर पत्नी मुखिया के कार्य के लिए ज़्यादा उपयुक्त (मुनासिब) होती और उसे परिवार का मुखिया बनाया गया होता तो फिर यह अधिकार फिर उसका होता।

क्या पत्नी को तलाक लेने के लिए पैसे का भुगतान करना चाहिए?

आम गलतफ़हमी है कि अगर पत्नी तलाक चाहे तो उसे तलाक के वक़्त पति को कुछ धन देना चाहिए। कुरआन में इस बात का कोई आधार (बुनियाद) नहीं है बल्कि इसके विपरीत कुरआन में कहा गया है की पति को तलाक के वक़्त पत्नी से ऐसी कोई भी मांग करने की अनुमति (इजाज़त) नहीं है। हालांकि, इसके लिए दो अपवाद (रियायत) है: एक तो यह हो सकता है कि पति ने पत्नी को बहुत सा धन और संपत्ति उपहार में दे रखा है और उसे डर है कि तलाक देने पर वह यह सब खो देगा, कुरआन में आता है कि पत्नी अगर चाहे तो फिर वह उस माल में से कुछ या पूरा पति को वापस करके तलाक चाहे तो इसमें कोई हर्ज नहीं।
यह बिलकुल साफ़ है कि यह एक अपवाद है और आम हालात में यह उसूल नहीं है, जैसा कि माना जाता है। इसकी अनुमति तब दी गयी है जब धन और संपत्ति खो देने के डर से पति तलाक ना दे रहा हो।
कुरआन में आता है:

وَلَا يَحِلُّ لَكُمْ أَن تَأْخُذُوا مِمَّا آتَيْتُمُوهُنَّ شَيْئًا إِلَّا أَن يَخَافَا أَلَّا يُقِيمَا حُدُودَ اللَّهِ فَإِنْ خِفْتُمْ أَلَّا يُقِيمَا حُدُودَ اللَّهِ فَلَا جُنَاحَ عَلَيْهِمَا فِيمَا افْتَدَتْ بِهِ تِلْكَ حُدُودُ اللَّهِ فَلَا تَعْتَدُوهَا وَمَن يَتَعَدَّ حُدُودَ اللَّهِ فَأُولَٰئِكَ هُمُ الظَّالِمُونَ  ٢: ٢٢٩ 
और तुम्हारे लिए यह जायज़ नहीं [इस मौके पर] कि तुमने जो कुछ उन औरतों को दिया है, उसमें से कुछ लो, सिवाय इसके कि पति और पत्नी दोनों को लगे की वह अल्लाह की निर्धारित की गयी सीमाओं पर कायम नहीं रह सकेंगे। फिर अगर तुम्हें लगे कि वह अल्लाह की निर्धारित की गयी सीमाओं पर कायम नहीं रहेंगे। तो उन दोनों के बीच यह मामला हो जाने में कोई हर्ज नहीं [पति द्वारा दिए गए उपहारों के बारे में] अगर पत्नी [उन को पति को वापिस] मुआवज़ा में देकर तलाक चाहे। (2:229)

दूसरे, अगर पत्नी यौन दुराचार की साफ़ तौर पर दोषी हो। क्योंकि इस तरह का दुराचार शादी की बुनियाद ही नष्ट कर देता है। इस तरह के मामले में पति को अनुमति दी गयी है कि वह पत्नी को दिये गए उपहार या धन उससे वापस ले।
कुरआन में आता है:

وَلَا تَعْضُلُوهُنَّ لِتَذْهَبُوا بِبَعْضِ مَا آتَيْتُمُوهُنَّ إِلَّا أَن يَأْتِينَ بِفَاحِشَةٍ مُّبَيِّنَةٍ وَعَاشِرُوهُنَّ بِالْمَعْرُوفِ فَإِن كَرِهْتُمُوهُنَّ فَعَسَىٰ أَن تَكْرَهُوا شَيْئًا وَيَجْعَلَ اللَّهُ فِيهِ خَيْرًا كَثِيرًا وَإِنْ أَرَدتُّمُ اسْتِبْدَالَ زَوْجٍ مَّكَانَ زَوْجٍ وَآتَيْتُمْ إِحْدَاهُنَّ قِنطَارًا فَلَا تَأْخُذُوا مِنْهُ َيْئًا أَتَأْخُذُونَهُ بُهْتَانًا وَإِثْمًا مُّبِينًا وَكَيْفَ تَأْخُذُونَهُ وَقَدْ أَفْضَىٰ بَعْضُكُمْ إِلَىٰ بَعْضٍ وَأَخَذْنَ مِنكُم مِّيثَاقًا غَلِيظًا  ٤: ١٩-٢١ 
और उनके साथ कठोरता से ना व्यवहार करो कि तुमने जो कुछ उनको दिया है उसमें से कुछ वापस लो – सिवाय उस स्थिति के जब वह साफ तौर पर अश्लील कर्म की दोषी हों। और अगर तुमने एक की जगह दूसरी बीवी लाने का फैसला कर लिया हो तो चाहे तुमने उसे ढेर सारी संपत्ति ही क्यों ना दे दी हो, उसमें से कुछ भी वापस ना लेना। क्या तुम आरोप लगाकर और [उसका] अधिकार छीन कर वापस लोगे ? और तुम किस तरह लोगे, जबकि तुम एक दूसरे से संबंध बना चुके हो और [शादी के समय] वह तुमसे पवित्र वचन ले चुकी हैं ? (4:19-21)

तलाक की प्रक्रिया (तरीका)

अगर पति ने पत्नी को तलाक देने का फैसला कर लिया है तो उसे पहले पत्नी के मासिक धर्म (हैज़) पूरा होने तक का इंतज़ार करना चाहिए और आगे शारीरिक संबंध बनाये बिना सिर्फ एक बार ही तलाक बोलना चाहिए। पत्नी को जब इस तरह तलाक दे दिया जाये तो उसे तीन मासिक धर्म की अवधि तक पति के ही घर में रहना है। इस अवधि को “इद्दत” कहा जाता है। अगर महिला को उम्र, बीमारी या किसी और वजह से मासिक धर्म नहीं होता पर गर्भधारण (हमल) होने की संभावना है तब उसे तीन महीने इंतज़ार करना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए यह अवधि (मुद्दत) बच्चे के जन्म तक है, और नए शादीशुदा जोड़े जिनमें अभी कोई शारीरिक संपर्क ही नहीं हुआ में तलाक होती है तो इस स्थिति में पत्नी के लिए इद्दत की कोई ज़रूरत नहीं है। कुरआन के अनुसार, इद्दत की अवधि का मूल कारण (बुनियादी वजह) यह पता लगाना है कि पत्नी गर्भवती है या नहीं ताकि बच्चे की वंशावली के बारे में कोई शक ना रहे। एक दूसरी चीज़ इससे यह हासिल होती कि पति और परिवार के बाकी सदस्यों को स्थिति सुधारने का एक मौका मिल जाता है, ऐसे हालात में जहां जज़्बात और भावों का तेज़ बहाव हो वहां कभी-कभी हालात की बेहतरी के लिए वक़्त की ही ज़रूरत होती है।

इद्दत की अवधि के दौरान:

I. पति पत्नी को अपने घर से नहीं निकाल सकता सिवाय इसके कि वह खुली अश्लीलता और दुराचार की दोषी हो, ना ही पत्नी खुद पति का घर छोड़ सकती है।
II. पत्नी अगर गर्भवती हो तो उसे यह बात छिपानी नहीं है।
III. पति पत्नी का खर्चा और बाकी की ज़िम्मेदारी पहले की तरह उठाता रहेगा।
IV. पति अगर चाहे तो अपना फैसला बदल सकता है। कुरआन के अनुसार इसके लिए सिर्फ इतना करना है कि वह अपने फैसले पर दो लोगों को गवाह कर ले।[2]

इद्दत की इस अवधि के बाद पति अपने तलाक के फैसले पर कायम रहता है तो फिर पत्नी स्थायी (मुस्तक़िल) रूप से उससे अलग हो जाएगी। इसके बाद वह आज़ाद है और अगर किसी और से शादी करना चाहे तो इसके लिए भी उसे पूरा हक़ हासिल है और इसमें कोई रुकावट खड़ी नहीं करनी चाहिए। अगर दोनों के बीच हालात बदल जाएं तो वह फिर से अपने पूर्व (पहले) पति से भी शादी कर सकती है। कुरआन ने ज़ोर देकर यह बात कही है कि अलग होने के इस मौके पर पति के लिए वैध नहीं कि वह पत्नी को दी गयी कोई संपत्ति या उपहार वापस ले।[3] यहां यह बात ध्यान में रहे कि यह हुक्म सिर्फ महर के बारे में नहीं है बल्कि पत्नी को दिए गए हर उपहार के बारे में यही हुक्म है कि वह वापस नहीं लिया जा सकता। सिर्फ इतना ही नहीं कि पति को कुछ वापस नहीं लेना बल्कि उसे चाहिए कि विदाई के इस मौके पर अपने पास से पत्नी को कुछ और भी दे। अगर ऐसा मामला हो गया है कि महर तय नहीं हुए हैं तब भी पति के लिए बेहतर है कि अपने पास से कुछ दे दिया जाये और अगर महर तय हो गए हैं लेकिन पति-पत्नी के संपर्क में आने से पहले ही तलाक हो गयी है तब पति को आधी रकम देनी हो होगी सिवाय इसके कि पत्नी अपनी इच्छा से महर छोड़ दे। इस मामले में भी बेहतर यही है कि वह पत्नी को पूरी रकम देकर विदा करे।

हालांकि, अगर पति इद्दत के दौरान ही अपना फैसला बदल लेता है तो फिर से शादी करने की ज़रूरत नहीं है, इस स्थिति में उन्हें पति-पत्नी ही माना जाएगा। इस तलाक के निरस्त होने के बाद अगर फिर से कोई अप्रिय स्थिति दुबारा से आ जाती है और पति अपनी पत्नी को फिर से तलाक देने का इरादा कर लेता है तो कुरआन अनुसार वह तलाक देने का अपना अधिकार दूसरी बार भी इस्तेमाल कर सकता है। इस बार भी पत्नी से अलग होने के लिए एक बार ही तलाक बोलेगा। इसके बाद फिर से तलाक के बाद की इद्दत अवधि उसी तरह से शुरू होगी। फिर से अगर पति चाहे तो इस अवधि के दौरान वह अपना फैसला बदल सकता है जिसके बाद तलाक निरस्त (रद्द) हो जाएगी और वह फिर से पति और पत्नी होंगे। अगर बदकिस्मती से, तीसरी बार फिर से ऐसी स्थिति आ जाती है कि तलाक के सिवा कोई रास्ता नहीं बचता तो कुरआन अनुसार तीसरी बार भी पति एक बार तलाक बोलकर अपना तलाक का अधिकार इस्तेमाल कर सकता है। तीसरी बार इद्दत की अवधि शुरू होगी और पति ही पत्नी का खर्चा उठाएगा (हालांकि यह ज़रूरी नहीं की दोनों साथ ही रहें), इस बार इद्दत की अवधि पूरी होने के बाद पत्नी पति से हमेशा के लिए अलग हो जाएगी और इन तीन तलाक के बाद अब पति उससे फिर से शादी नहीं कर सकता सिवाय इसके कि उस महिला की किसी और व्यक्ति से शादी हो जाये और वहां से भी उसको किसी वजह से तलाक हो जाये – लेकिन यह पहले से तय करके, योजनाबद्ध तरीके से नहीं बल्कि स्वाभाविक रूप से पैदा हुई परिस्थितियों (कुदरती हालात) के कारण हो। ऐसा इसलिए है कि लोग शादी-तलाक को बच्चों की तरह हंसी-खेल ना बना दें।
कुरआन के शब्दों में:

الطَّلَاقُ مَرَّتَانِ فَإِمْسَاكٌ بِمَعْرُوفٍ أَوْ تَسْرِيحٌ بِإِحْسَانٍ  ٢: ٢٢٩ 
इस तलाक [जिसमें पति इद्दत के दौरान अपना फैसला बदल सकता है] की अनुमति सिर्फ दो बार है, फिर या तो महिला को अच्छे ढंग से रख लेना है या फिर अच्छे ढंग से जाने देना है। (2:229)

इस विवरण से साफ़ है कि कुरआन सिर्फ एक बार बोलकर तलाक देने का आदेश देता है और इस बात पर ज़ोर देता है कि एक शादी के अनुबंध में पति को तीन बार तलाक देने का अधिकार है। कुरआन एक ही बार में तीन बार तलाक देने की बिलकुल इजाज़त नहीं देता। नतीजतन यह बात भी साफ़ हो जाती है कि तलाक की दो प्रक्रिया जो प्रचलित (आम) है: (1) एक ही बार में तीन तलाक बोल देना, और (2) तीन अलग-अलग महीनों में तीन बार तलाक बोल देना, कुरआन ऐसा कोई आदेश नहीं देता यह तरीके कुरआन के हुक्म पर आधारित नहीं हैं। जब रसूलअल्लाह (स.व) को पता चला की किसी व्यक्ति ने अपनी पत्नी को एक के बाद एक तीन तलाक एक ही समय में बोल दी तो आप (स.व) गुस्से में खड़े हुए और फरमाया:

मैं तुम्हारे बीच उपस्थित (मौजूद) हूँ, और अल्लाह की किताब के साथ ऐसा हंसी-खेल का रवैया अपनाया गया।[4]

गलत तरीके से दिए गए तलाक के मामले में कार्यवाही

तलाक का हुक्म शरीयत में किस तरह है इसका ऊपर उल्लेख हो गया है, लेकिन निर्धारित (तेय) कानूनों और प्रक्रियाओं के मामले में अकसर ऐसे हालात सामने आ जाते है जब एक व्यक्ति सही प्रक्रिया से हट जाता है और कानून के उल्लंघन का दोषी बन जाता है। इंसान का स्वभाव ऐसा है की वह भावनाओं में बहकर अल्लाह की तरफ से दिखाए गए रास्ते से भटक जाता है पर इस तरह इंसान की गलती को शरीयत का हिस्सा नहीं कहा जा सकता। इस तरह का हर मामला कानून का उल्लंघन माना जाएगा और यह देश के विधान-मंडल (हुक्मरानों) के ऊपर है कि वह इस तरह के मामलों के लिए कानून बनाए।
कई बार ऐसा भी होता है कि इस तरह के मामलों में फैसला अदालत पर छोड़ दिया जाता है और यह भी हो सकता है कि देश का विधान-मंडल या संसद कानून बना दे की ऐसे मामलों में अदालत को क्या फैसला करना है।
तलाक के मामलों में विभिन्न उदाहरणों को ध्यान में रखते हुए, गलती दो तरह की होती हैं:
I. पति अपनी पत्नी मासिक धर्म के दौरान तलाक दे देता है या मासिक धर्म के बाद पत्नी से संबंध बना कर तलाक दे देता है।
II. पति तीन तलाक एक बार में ही बोल देता है।

जहाँ तक पहले मामले का सवाल है एक इस्लामी हुकूमत पति से अपना फैसला रद्द करके तलाक सही समय पर सही तरीके से देने के लिए कह सकती है।
रसूलअल्लाह (स.व) ने अपने ज़माने में अब्दुल्लाह इब्न उमर (रज़ि.) के मामले में ऐसा ही किया था। जब उन्हें बताया गया की अब्दुल्लाह इब्न उमर (रज़ि.) ने अपनी पत्नी को मासिक धर्म के दौरान तलाक दे दी है तो आप (स.व) बड़े नाराज़ हुए और फरमाया:

उससे कहो कि अपनी पत्नी को विवाह में तब तक के लिए वापस ले जब तक मासिक धर्म पूरा नहीं हो जाता और उसके बाद यह एक बार और पूरा नहीं हो जाता। इसके बाद वह चाहे तो पत्नी को विवाह में रखे या बिना संबंध बनाये तलाक दे, क्योंकि यह इद्दत की वह अवधि है जिसका ध्यान तलाक देते हुए रखने के लिए [ईमान वालों को] अल्लाह ने आदेश दिया है।[5]
दूसरी तरह के मामलों में, तलाक के आदेश पर गौर करते हुए तीन समाधान हो सकते हैं:
I. पति को अदालत में बुलाकर दी गयी तलाक के बारे में सवाल किए जायें: अगर वह कहता है कि उसने गुस्से में अपने फैसले पर ज़ोर देने के लिए तीन बार बोल दिया या उसे यही जानकारी थी कि तलाक देने का सही तरीका यही है और अदालत उसके बयान से संतुष्ट (मुतमईन) हो जाती है तो वह पति-पत्नी को फिर से एक साथ का सकती है। दूसरी तरफ अगर पति यह कहता है कि उसने यह जानते-बुझते हुए कि वह अपने तीनों अधिकार एक ही बार में इस्तेमाल कर रहा है तीन बार तलाक बोला है तो फिर पत्नी उससे अलग हो जाएगी। रुकानह इब्न अब्दी यज़ीद (रज़ि.) के मामले में रसूलअल्लाह (स.व) ने इसी तरह फैसला किया था।[6]

II. दूसरा समाधान यह हो सकता है कि एक राज्य यह देखते हुए कि तलाक के मामले में लोगों ने लापरवाही का रवैया अपनाया हुआ है, यह कानून बना दे कि तीन बार तलाक बोलना तीन तलाक माना जाएगा चाहे फिर वह गुस्से में दी जाये या फिर सामान्य हालात में दी जाये। इस समाधान का एक उदाहरण उमर (रज़ि.) के खिलाफत के दौर में मिलता है। उन्होंने यह देखते हुए की लोगों ने तलाक के मामले में बड़ी लापरवाही का रवैया अपनाया हुआ अपनी सभा (शूरा) से विचार-विमर्श करने के बाद सज़ा के तौर पर यह लागू कर दिया कि तीन तलाक एक साथ बोलने पर यह माना जायेगा कि पति तलाक के सारे अधिकार इस्तेमाल कर चुका और पत्नी हमेशा के लिए अलग हो जाएगी।

III. इस मामले में तीसरा समाधान यह हो सकता है कि यह देखते हुए की ज़्यादातर लोग सही तरीका नहीं जानते और अज्ञानता में यह मानते हैं कि तीन बार तलाक बोलना ही सही तरीका है, राज्य ऐसा कानून बना दे कि तीन बार बोलने पर एक ही तलाक मानी जाएगी।

मुसलमानों की भलाई को देखते हुए इन तीनों में से कोई भी समाधान अपनाया जा सकता है। हालांकि, दूसरे और तीसरे समाधान को अपनाते हुए यह ज़रूरी है कि उनके लिए पहले कानून बनाया जाये, जहां तक पहले समाधान की बात है तो उसके लिए पहले से कोई कानून बनाने की ज़रूरत नहीं है और मामला अदालत के फैसले पर छोड़ा जा सकता है।

नाबालिग़ बच्चों का संरक्षण

तलाक के बाद बच्चों के संरक्षण के मामले पर शरीअत में कोई हुक्म नहीं है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह बच्चों की भलाई के ऊपर छोड़ दिया गया है। विवाद होने पर अदालत यह देखते हुए कि बच्चों के लिए क्या बेहतर होगा इसका फैसला करेगी।
शरीअत में शायद इस पर कोई फैसला इसलिए नहीं दिया गया क्योंकि हर मामले में अलग-अलग परिस्थितियां हो सकती हैं।

 


[1]. प्रस्तुत स्पष्टीकरण: जावेद अहमद ग़ामिदी, मीज़ान, 438-460

[2]. यह गवाही, जैसा की कुरआन से मालूम होता है कोई क़ानूनी ज़रूरत नहीं है बल्कि पति-पत्नी की भलाई के लिए कुरआन ने एक अच्छी नसीहत कर दी है।

[3]. इसमें अपवाद सिर्फ यह है कि पत्नी खुले दुराचार और अश्लीलता की दोषी हो तो फिर पति पर कुछ गुनाह नहीं की वह अपनी संपत्ति और उपहार वापस ले।

[4]. नसाई अल-सुनन अल-मुजतबा सं.2 भाग.6, 142, (न. 3401)

[5]. सही बुख़ारी, भाग.5, 2011, (न. 4953)

[6]. अबू दाउद सुनन भाग. 2, 263, (न.2206)